-->

Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए और पैसे कैसे कमाए (Complete Guide)

अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाना चाहते है तो Blogger.com पर बना सकते है जो कि बिलकुल ही फ्री है, यहां पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जा


जिन लोगों को लगता है कि ब्लॉग शुरू करने के लिए पैसा लगाना जरूरी है, बिना पैसा खर्च किए ब्लॉगिंग से पैसा नहीं कमा सकते हैं, तो उनके लिए हमारा यह लेख महत्वपूर्ण होगा क्योंकि आज हम फ्री ब्लॉग बनाने के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। भले ही आप ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा नहीं जानते हों, फिर भी आप इस लेख को पढ़कर सीखेंगे कि फ्री ब्लॉग कैसे बनाया जाता है।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। अगर आप मोबाइल से फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो बिल्कुल बना सकते हैं लेकिन मोबाइल से ब्लॉगिंग करना मुश्किल हो जाता है इसका मतलब यह नहीं है कि मोबाइल से ब्लॉग नहीं बनाया जा सकता इसके बारे में नीचे विस्तार बात करेंगे।

ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है जिसके द्वारा कोई व्यक्ति या संगठन Text, Image, Audio, Videos के रूप में लोगों के साथ अपना नॉलेज शेयर कर सकते हैं। इंटरनेट पर रोज नये वेबसाइट बहुत संख्या में बनाई जाती हैं जो कि अलग-अलग भाषाओं में होते है उनही में से कुछ बेस्ट हिंदी ब्लॉग या अन्य भाषा पर बनते है जो लाखों में पैसे कमा पाते हैं।

ब्लॉग को एक बुक की तरह कहा जा सकता है क्योंकि जिस प्रकार बुक में व्यक्ति अपना विचार, अपना नॉलेज लोगों तक पहुंचाते है ठीक उसी प्रकार ब्लॉग के माध्यम से भी अपना अनुभव तथा नॉलेज को इंटरनेट द्वारा लोगों तक शेयर किया जाता हैं, बुक के अलावा हम ब्लॉग को पर्शनल डायरी भी कह सकते हैं।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए?

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए गूगल द्वारा बनाए गए blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि फ्री ब्लॉग बनाने के लिए यह प्लेटफॉर्म बेहतर विकल्प हैं। यह तक यह ब्लॉग भी Kartik Agarwal द्वारा Blogger.com पर भी ब्लॉग बनाया गया है जिसमें एक भी पैसे का भी इंवेस्ट नही किया गया है, तो अगर आप भी इस ब्लॉग के तरह blogger.com पर Free Blog बनाना चाहते है तो चलिए जानते है।

  1. Step - अगर आप ब्लॉगर.कॉम पर फ्री ब्लॉ बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको www.blogspot.com पर जाना होगा, इसके अलावा आप गूगल पर जाकर blogger.com भी लिखकर सर्च कर सकते हैं।
  2. Step - वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Create Your Blog पर क्लिक करना होगा।
  3. Step - यहां पर आपको एक Gmail Id से साइन अप करना होगा, आ चाहे तो एक नये जीमेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. Step - इसके बाद आपको अपने ब्लॉग का नाम रखना है जैसे कि Hindi Bandhan ब्लॉग का नाम रखा गया हैं।
  5. अब आपको अपने Blog का Address डालना है जि कि आपके ब्लॉग का URL होगा। यहां पर अक्सर Sorry, This Blog URL is Not Available लिखाकर एक error लिखाया जाता हैं, इसका अर्थ यह होता है कि आपने जो Blog Address दिए है वो पहले से मौजूद है तो कृपया ऐसा नाम दे जो किसी ने अब तक ना दिया हो।
  6. Step - इसके बाद अब आपको Author का नाम लिखना होगा और यही नाम Display Name भी होगा जो यूजर्स को भी दिखाया जाएगा, नाम डालने के बाद Finish पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपका Blog बन जाएगा और Dashboard का Access मिल जाएगा। Dashboard में सारा विकल्प देखने को मिल जाएगा, जहां से आप New Post और बाकि के Customize कर सकते हैं। 

Note - अभी जो आपने ब्लॉग बनाए है वह देखने में एक Normal ब्लॉग है अभी तक यह प्रोफेशनल नही बना हैं, आपको इसे अच्छे से कस्माइज करके प्रोफेशनल लूक देना होगा।

मोबाइल से Free Blog कैसे बनाए

मोबाइल से ब्लॉग बनाने के बारे में हम पहले ही थोड़ा बता चुके हैं, लेकिन अगर आप अपने मोबाइल से ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो कैसे कर सकते हैं, चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

  1. सबसे पहले Google Play Store में जाए
  2. अब आपको सर्च बार में Blogger App सर्च करना होगा
  3. सर्च करने के बाद यह ऐप जाएग, उसे आपको अपने Android Phone में  डाउनलोड करना होगा
  4. इसके बाद एप्लीकेशन में जीमेल आईडी द्वारा साइन अप करना है
  5. अब ब्लॉग के लिए नाम रखें
  6. इसके बाद Blog URL नाम दें, ध्यान रहे कि URL Unique देना है
  7. अब आपको ब्लॉग संस्थापक के नाम देना होदा।
  8. ब्लॉग के लिए अच्छा सा थीम सिलेक्ट करे,

इस प्रकार से आप मोबाइल से भी Blogger पर अपने के लिए ब्लॉग बना सकते है जो कि बिलकुल फ्री तरीका है। अगर आप मोबाइल से Blog Customization करते हैं तो आपको HTML Coding में मुश्किल होने की संभावना हो सकती है, तो आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको इसे ध्यान में रखना होगा।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपको बताना चाहेंगे की यह एक Guest Post है जिसे Hindi Bandhan Team द्वारा लिखा गया है, अगर आपको यह लेख पसंद आया है और इसी तरह के ज्ञानवर्धक लेख पढ़ना चाहते हैं, तो आप इनके ब्लॉग पर भी जा सकते हैं hindibandhan.in

SSCNicin